Tuesday, March 31, 2020

Coronavirus Test machine

No comments :

कोरोना वायरस: सिर्फ 500 रुपये की स्वदेशी किट से होगा टेस्ट, चेन्नई की कंपनी कर रही तैयार



चेन्नई की कंपनी ट्रिविट्रॉन हेल्थकेयर इस किट के विकास में लगी है. बाजार में अभी जो आयातित किट मौजूद हैं, कंपनी उसकी तुलना में करीब 20 फीसदी कम कीमत पर यह किट उपलब्ध कराएगी. स्वदेशी स्तर पर विकसित किए जा रहे इस किट की कीमत महज 500 कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए भारत में स्वदेशी स्तर पर ही एक सस्ता और आसानी से इस्तेमाल लायक किट तैयार किया जा रहा है. इस किट की कीमत महज 500 रुपये होगी और इससे आसानी से कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा.रुपये तक होगी.




  • कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए बन रहा स्वदेशी किट
  • इसकी कीमत करीब 500 रुपये ही होगी
  • अभी विदेश से आयात होती हैं टेस्ट के किट

    • विदेश से आयातित किट हजारों रुपये की होती हैं
      • बना रही ये स्वदेशी कंपनी
        चेन्नई की कंपनी ट्रिविट्रॉन हेल्थकेयर इस किट के विकास में लगी है. कंपनी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर जीएसके वेलु ने ने दावा किया है कि बाजार में अभी जो आयातित किट मौजूद हैं, कंपनी उसकी तुलना में करीब 20 फीसदी कम कीमत पर यह किट उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि स्वदेशी स्तर पर विकसित किए जा रहे इस किट की कीमत महज 500 रुपये तक होगी.
      • अभी कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए जो किट इस्तेमाल किए जा रहे हैं वह हजारों रुपये कीमत के हैं. उनका वास्तविक दाम उपलब्ध नहीं है, क्यों​कि ट्रिविट्रॉन जैसी निजी कंपनियों को यह टेस्ट करने का अधिकार नहीं दिया गया है. अभी ऐसे किट विदेश से आयात किए जा रहे हैं. वेलु ने बताया, 'हमारा प्रोटोटाइप किट तैयार है और हम इसकी चिकित्सीय मान्यता के लिए अगले सप्ताह नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे को भेजेंगे. हमें उम्मीद है कि अगले कुछ वीक में हम इसे बाजार में उतार देंगे.'

    No comments :

    Post a Comment